मोटरकारों को रेलमार्ग से परिवहित करने के लिए भारत का अडानी समूह खोलेगा एक रेल कंपनी

नई दिल्ली | अहमदाबाद | मुंबई | राजकोट – अदानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड की एक सहायक कंपनी अदानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेडने संयुक्त उद्यम (जॉइंट वेंचर) कंपनी बनाने के लिए एनवाईके ऑटो लॉजिस्टिक्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (एनएएलआई) के साथ एक समझौता किया है।

दोनों कम्पनीओ के बिच हुए दस्तावेज़ी करार के मुताबित ये संयुक्त उद्यम (जॉइंट वेंचर) कंपनी ऑटोमोबाइल फ्रेट का उपयोग कर तैयार वाहनों के परिवहन के लिए एक रेल कम्पनी स्थापित करेगी, अडानी पोर्ट के द्वारा भारतीय शेयर बाजार पर साझा की गई एक प्रेस विज्ञप्तिमें ये कहा गया।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है और वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में इस क्षेत्र में लोडिंग एवं परिवहन गतिविधियो में १६% बढ़ोतरी देखी गई है।

रिलीज में कहा गया है कि कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए परिवहन के वैकल्पिक साधनों को बढ़ावा देने पर भारत सरकार के फोकस के साथ-साथ ऑटोमोबाइल रसद में वृद्धि के एक अनुमानित परिदृश्य में, रेल के माध्यम से वाहनों को परिवहन की मांग बढ़ रही है।

यह संयुक्त उद्यम कंपनी रेल मंत्रालय के एएफटीओ (ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर) नीति में भाग लेगी और भारत भर में वाहनों को अधिक कुशल तरीके से परिवहन के लिए ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेनों की पेशकश करेगी और भारत की ‘हरीत’ (पर्यावरण) क्रांति में योगदान देगी।

यह उम्मीद की जाती है कि रेल मार्ग के माध्यम से औटोमोबील वाहन वितरण उद्योग की विकास दर तेज़ी से बढ़ेगी और ये अवसर को मद्देनज़र रखते हुए दोनों कम्पनीओने इस प्रकल्प के लिए हाथ मिलाये है.

ये संयुक्त उद्यमी कंपनी शुरू में ६ ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेनों के साथ संचालन शुरू करने की योजना बना रही है।

विज्ञपति में किये गए दावों के अनुसार, बाजार के रुझानों के आधार पर, ये कंपनी के पास आने वाले सालो में २५ ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेनें कार्यरत होंगी।

एनवाईके ऑटो लॉजिस्टिक्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से, इन ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेनों को संभालने में रणनीतिक रूप से स्थित और सक्षम करने वाले मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क्स के बढ़ते पदचिह्न सहित के क्षेत्रो में अदानी समूह रसद की व्यापक विशेषज्ञता, रणनीतिक प्रदान करेगी, यह साझेदारी गुणवत्ता सेवाओं और समाधानों के माध्यम से भारत में व्यापक ग्राहक मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करेगी।


सोशियल मिडिया पर डेटलाइन गुजरात का अनुगमन करे
फेसबुकगूगल+लिंक्डइनट्विटरयूटयूब


इस समाचार को और लोगो के साथ सांझा या शेयर करे :-


Follow DATELINE GUJARAT On :-

FacebookGoogle+LinkedinTwitterYouTube 


SHARE THIS NEWS ON :-